Skip to main content

अत्यधिक सफल लोगों की 10 आदतें - 10 Habits Of Highly Successful People in Hindi


1. Successful People Plan Their Day Before Going to Sleep.



सफल लोगों की यह बहुत ही खास आदत है की वह अपना दिन एडवांस में ही प्लान कर लेते है, जी हाँ वह अपना पूरा दिन अगली रात ही प्लान कर लेते है की कल क्या – क्या करना है, कौन सा काम ज्यादा इम्पोर्टेंट है, कौन सा काम किस समय करना है और कब तक ख़तम कर लेना है ।

वे यह सब अपनी डायरी में नोट कर लेते है और इनके इस प्लानिंग की वजह से वह अपना दिन प्लान के मुताबिक शुरू और ख़तम करते है जिससे वे अपने समय का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर पाते है और इस वजह से उनका पूरा दिन ज्यादा सार्थक साबित होता है ।
Action Point 
  • हर रात 5 – 6 ऐसे काम जो आप कल करना चाहते हो उसे अपनी डायरी में लिख ले ।
  • सुबह उठते ही उसमे से जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण काम है उसे पूरा करने में लग जाए ।
  • हर शाम बैठ के अपने पूरे दिन का विश्लेषण करे की आपने आज जो अपनी डायरी में लिखे थे उसमे से कितने काम किये और कोई काम छूट तो नहीं गया ।          

2. Successful People Get Wake up Early.




यह बहुत सारे रिसर्च और स्टडीज में भी साबित हो चुका है की सुबह जल्दी उठने वाले लोग देर से उठने वाले लोगो से मानसिक और शारीरिक रूप से ज्यादा चुस्त और फुर्तीले होते है ।
सुबह जल्दी उठना यह सब Successful people में समान आदत है और यह बहुत ही जबरदस्त कारगर आदत (Habit) है क्योंकि आप जल्दी उठकर ना सिर्फ अपने दिन के Working hour बढ़ा सकते है बल्कि आप एक नयी ताजगी और एनर्जी का एहसास भी प्राप्त कर सकते है ।
अगर आप सिर्फ 1 घंटा जल्दी उठते है तो साल में आपके पास काम करने के लिए अतिरिक्त 365 घंटे होंगे और यह 365 घंटे पूरे दो हफ्ते और तीन दिन एक्स्ट्रा समय हो जायेंगे और इतने समय में आप 4 से 5 नयी चीजें सिख सकते है ।
सफल लोग सुबह जल्दी उठकर अपने काम पर लग जाते है और जब तक हम अपने काम पर जाते है वे अपना आधा काम भी ख़तम कर लेते है और इस तरह वह अपने समय से आगे चलते है और अच्छे परिणाम हासिल करते है ।
Action Point

  • आज आप जिस भी समय पर उठते है कल से उससे 1 घंटा जल्दी उठने का अलार्म सेट कर ले ।
  • अलार्म टाइम पे उठने के लिए जब भी अलार्म बजे तब उसे ऑफ करने के बजाय तुरंत अपने बिस्तर से उठ जाए और खुद से कहे सुबह जल्दी उठना बहुत ही जरूरी ही है क्योंकि हर सफल लोग (Successful people) यह करते है और मैं भी एक सफल इंसान (Successful person) बनना चाहता हूँ ।
  • सुबह जल्दी उठकर बिना समय बर्बाद किये अपने काम पर लग जाए ।

3. Successful People Read a Lot.



यह आदत सफल लोगो की सबसे प्रभावशाली आदत में से सर्वोत्तम आदत है क्योंकि वे लोग बखूबी जानते है की अगर वे तेजी से आगे बढ़ना और जो वो चाहते है वे हासिल करना चाहते है तो उन्हें निरंतर सीखते रहना होगा ।

इसलिए वे अपनी मन की शक्ति को बढ़ाने के लिए निरंतर अच्छी पुस्तकें (Books) और अच्छे लेख (Articles) पढ़ते है ।

  1. Warren buffett प्रतिदिन 500 पेज पढ़ते है ।
  2. Bill gates एक सप्ताह में 1 Book पढ़ते है ।
अच्छी पुस्तकें पढ़ना बहुत ही जरूरी है क्योंकि अच्छी पुस्तकें आपको तनाव और डिप्रेशन से भी बचाती है, अच्छी पुस्तकें आपके आत्मविश्वास (Self-confidence), संकल्प शक्ति (Resolution power) और निर्णय लेने की शक्ति (Decision-making power) को भी बढ़ाती है ।
इसलिए अच्छी पुस्तकें पढ़ना बहुत ही जरूरी है अगर आप भी तेजी से अपने अंदर बदलाव चाहते है तो आप इस आदत (Habit) को आज ही झपट ले और अपना बना ले ।

Action Point
  • अगर आपको पढ़ने की आदत नहीं है तो आज ही अपने आप से संकल्प करे की मैं रोजाना कुछ अच्छा पढूंगा चाहे 5 पन्ने पढूँ या 50 लेकिन इसे मैं अपनी आदत बनाऊंगा ।
  • हर रोज पढ़ना आपकी आदत बन जाए फिर आपको अब यह देखना है की कैसे भी कर के हर महीने कम से कम 3 से 4 Books पढ़नी है ।
  • जब भी आप कोई बुक ख़तम कर ले तो उसके बाद आराम से बैठ कर सोचना है की इस किताब से मैंने क्या सीखा ।

4. Successful People Do Exercise Regularly.


सफल लोग यह बखूबी जानते है की अपनी हेल्थ (Health) ही अपनी सच्ची वेल्थ (Wealth) है इसलिए वह अपने सेहत का खास ख़याल रखते है और इसलिए वे हर दिन योगा, मैडिटेशन और व्यायाम करते है ।
इससे न सिर्फ शरीर फिट रहता है बल्कि उनमें एक नयी ऊर्जा और जोश का संचार भी होता है जिससे वह पूरे दिन ऊर्जावान (Energetic) रहते है ।
इसके साथ – साथ वे अपने खाने पीने का भी खास ख्याल रखते है वे पूरे दिन में काफी मात्रा में पानी पीते है और स्वास्थ्यवर्धक चीजों को अपने आहार में शामिल करते है ।
Action Point


  • दिन में 2 – 3 लीटर पानी पिए ।
  • हेल्दी फूड खाएं ।
  • रोजाना अपने बॉडी को एक्टिव रखने के लिए व्यायाम करे, पार्क में टहलने जाए या कोई स्पोर्ट्स में हिस्सा लें ।

5. Successful People Set Clear Goals.


सफल लोग अपना लक्ष्य साफ़ – साफ़ निर्धारित करते है और वे यह बखूबी जानते है की वह भविष्य में कहा जाना चाहते है, क्या प्राप्त करना चाहते है उन्हें यह कतई पसंद नहीं होता की वे एक भीड़ की तरह इधर – उधर भटकते रहे और जहां किस्मत ले जाए वहां चले ।
वे अपनी तकदीर खुद लिखते है, वे अपनी किस्मत खुद बनाते है और यही उनका Clear goal होता है जिसके लिए वे दिन – रात कठोर परिश्रम (Hard work) करते है ।
वे उन लोगो की तरह बिलकुल नहीं होते जो बस रास्ते पे चल रहे है और उन्हें इसका बिलकुल भी ज्ञान नहीं है की यह रास्ता उन्हें कहां ले जाएगा ।
वे पहले से अपने सारे लक्ष्य निर्धारित (Goal set) करते है और वे यह अच्छी तरह से जानते है की भविष्य में उन्हें क्या बनना है, क्या हासिल करना है और कैसे करना है ।
Action Point
  • आज ही एक सार्थक लक्ष्य (Meaningful goal) तय करे जो आपके आने वाले भविष्य को प्रभावित करता हो और आप जो हासिल करना चाहते है उसका प्रतिनिधित्व करता हो ।
  • आपका Goal साफ, विशेष होना चाहिए और यह कब तक पूरा करना है उसकी अंतिम तिथि यानी के सीमा रेखा (Dead line) होना जरूरी है ।
  • आपको अपना लक्ष्य लिखकर आपके साथ रखना है आपका ध्यान बार – बार उस तरफ जाए इस तरह उसे रखना है जिससे आपके सारे काम लक्ष्य के केन्द्रित होंगे ।

6. Successful People are Hardworking and Dedicated.

सफल लोग बहुत मेहनती (Hardworking) और समर्पित (Dedicated) होते है । वे जो भी काम करते है उसमे पूरी तरह से ढल जाते है, उसमे पूरी तरह डूब जाते है और यही उनका समर्पण और मेहनती मिज़ाज उन्हें बड़ी सफलता हासिल करने में मदद करता है ।
वे तब तक मेहनत करते रहते है जब तक वे अपने लक्ष्य (Goal) प्राप्त न कर ले यही समर्पण का भाव उन्हें वे सब प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है जिसके वे हकदार है ।
  • अपने आप से वादा करे की आप जो भी काम हाथ पर लेंगे उसे ख़तम कर के ही चैन की साँस लेंगे ।
  • कभी भी आधे अधूरे काम करने की आदत (Habit) नहीं डालनी है बल्कि हमेशा एक सफल इंसान (Successful person) की तरह मेहनती और संकल्पवान इंसान बनना है ।
  • छोटे से छोटा काम भी पूर्णतः समर्पित भाव से करने की आदत डालनी है ।

7. Successful People Believe in Themselves.

सफल लोग खुद पे असीम विश्वास करते है, वे जानते है की वह यह कर सकते है और वे वह कर जाते है उनमें और सामान्य लोगो में बस विश्वास (belief) का फर्क ही होता है ।

अगर आप विश्वास कर सकें, तो उसके लिए हर चीज़ संभव है, जो विश्वास करता है ।
सफल लोगो में अपने आप में गजब का विश्वास होता है उनके सामने चाहे लाख चुनौतियां जाए या चाहे कितनी भी मुश्किल परिस्थितियों का निर्माण हो जाए फिर भी वे मानते है की वे कर सकते (I can) और यही आदत उन्हें ना सिर्फ सफल (Succeessful) बल्कि आत्मविश्वासी (Confident) भी बना देती है ।
Action Point

  • सुबह उठकर आईने के सामने खुद से यह कहना है की मैं एक असाधारण इंसान हूँ जिसके पास अनंत, अद्भुत शक्तियां है और मैं जो भी चाहता हूँ वह कर सकता हूँ, मैं जो भी चाहता हूँ वह बन सकता हूँ और मुझे यह पूर्ण विश्वास है की मैं एक महान कार्य कर रहा हूँ ।

8. Successful People Follow their Heart.

वे जो भी करते है उसे प्यार करते है, चाहे वह फर्श साफ करना हो या बड़े – बड़े मिशन पार पाना हो लेकिन वे उस हर चीज़ को प्यार से करते है और वे वो हर चीज़ करते है जिससे उन्हें प्यार है ।
वे लोगो को देखकर या लोगो के लिए नहीं बल्कि वह हर चीज अपने हिसाब से और अपने लिए करते है ।
इसी लिए वे वह ऐसे अद्भुत काम कर जाते है जो अन्य लोग नहीं कर पाते है । वे अपने लिए अपने रास्ते खुद चुनते है और वह महान कार्य कर जाते है यही महान और सफल लोगो का अपना अंदाज है ।
अगर आपका दिल भी कुछ ऐसी चीज़े करना चाहता है और आप वह चीज़ किसी असफलता (Failure) या लोगो के दर से नहीं कर रहे तो सावधान हो जाइये क्योंकि आपको उस काम को किये बिना न सफलता (Success) प्राप्त होगी और ना ही ख़ुशी (Happiness) मिलेगी ।
Action Point
  • अपने आप में देखे ऐसी कौन सी चीज़े है जिसे आप करना पसंद करते है लेकिन किसी दर या संकोच की वजह से नहीं कर पाते चाहे वह पेंटिंग बनाना हो सकता है, चाहे वह लिखना, गाना या पढ़ना हो सकता है या किसी की मदद करना भी हो सकता है तो आपको अब यह ख़याल रखना है की आगे से इस छोटी – छोटी खुशियों को टालना नहीं बल्कि जीना है ।
  • लोगो की नहीं बल्कि अपने अन्दर की आवाज सुनना है और वही करना है जिसे करने से वाकई में आपको ख़ुशी मिलती है ।

9. Successful People are Very Optimistic.

सफल लोग जोखिम लेना और अपने कम्फर्ट जोन से बहार जान पसंद करते है, वे परिवर्तन से हिचकिचाते नहीं बल्कि उसका स्वागत करते है, वे लोग बहुत ही आशावादी (Optimistic) और सकारात्मक (Positive) होते है इसलिए वे हर नयी चीज़ का स्वागत करते है और उसे अपनाकर आगे बढ़ते है ।
वे कभी भी असफलता (Failure) की दर की वजह से नयी कार्यप्रणाली अपनाने से घबराते नहीं है, वे हमेशा सफलता के नए – नए मुकाम खोजते है और हर बार अपने कम्फर्ट जोन से बाहर जाकर अपने आत्मविश्वास (Self-confidence) को और ऊँचा उठाते है ।
  • परिवर्तन के लिए हमेशा तैयार रहे और देखे की इस परिवर्तन से आप क्या लाभ उठा सकते है ।
  • हमेशा कम्फर्ट जोन से बाहर जाए और अपने अंदर के दर को ललकारे क्योंकि अगर आप एकबार अपने अंदर के डर को जीत लो गे तो फिर आपको कोई नहीं हरा सकता ।
  • हमेशा सकारात्मक (Positve) रहे और यह ख़याल रखे जो भी हो रहा है अच्छे के लिए ही हो रहा है । (All is Well)

10. Successful People Help Others.

सफल लोग दूसरों को भी सफल होते हुए देखना चाहते है इसलिए वे सफलता (Success) प्राप्त करने के लिए लोगो को प्रोत्साहित  करते है, वे लोगो के जीवन में बदलाव लाने के लिए काम करते है, वे अपना सारा ज्ञान लोगो को आगे बढ़ाने के लिए उपयोग में लाते है ।
जैसे की Sandeep Maheshwari है जो एक सफल Entrepreneur है और लोगो को भी सफल बनाने के लिए फ्री सेमिनार करते है और ऐसे उन्होंने कही लाखों लोगो को प्रेरित (Inspire) किया है और यही विशिष्ट लक्ष्ण उन्हें सफल व्यक्ति के साथ – साथ महान भी बनाता है ।
एक सच्चा सफल इंसान अपनी सफलता सिर्फ अपने तक नहीं रखता बल्कि वो अपने सफलता के फल अन्य लोगों के साथ भी बांटता है ।
और इसका बेहतरीन उदाहरण है Bill gates जिन्होंने अपनी कमाई हुई सम्पत्ति का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा लोक कल्याण हेतु दान कर दिया है और यही उदारता उन्हें महान साबित करती है ।
Action Point
  • आज आपके पास जो भी है उसका थोड़ा हिस्सा जरूरतमंद लोगो के साथ शेयर करे चाहे वह ज्ञान हो सकता है, प्रेम हो सकता है, पैसे हो सकते है या सही मार्गदर्शन भी हो सकता है लेकिन जो भी आपको आपके जरूरियात से ज्यादा लगे उसे जरूर शेयर करे ।
  • आज से ही छोटी-छोटी मदद करना शुरू कर दे किसी अंधे या भटके हुए को रास्ता दिखाना, किसी गरीब बच्चे को पढाना किसी हारे हुए को प्रोत्साहन देना आप ऐसे बहुत सारे छोटे – छोटे काम कर सकते है जिससे हम लोग मानवता को और मजबूत और सफलता को सही मायनों में महान कार्य बना सकेंगे ।

Comments

Popular posts from this blog

Motivational quotes with images in hindi

In this post, you get best Motivational quotes with images in Hindi, motivational images in Hindi, best motivational images in Hindi download, good morning motivational images in Hindi, success motivational images in Hindi

इतना सा ही है संसार

सबसे पहले मेरे घर का अंडे जैसा था आकार तब मैं यही समझती थी बस इतना सा ही है संसार। फिर मेरा घर बना घोंसला सूखे तिनकों से तैयार तब मैं यही समझती थी बस इतना सा ही है संसार। फिर मैं निकल गई शाखों पर हरी भरी थी जो सुकुमार तब मैं यही समझती थी बस इतना सा ही है संसार। आखिर जब मैं आसमान में उड़ी दूर तक पंख पसार तभी समझ में मेरी आया बहुत बड़ा है यह संसार। 

अब्दुल कलाम का जीवन परिचय - Dr A Pj Abdul Kalam Biography In Hindi

अब्दुल कलाम ये नाम सुन कर हमारे मन मे एक ऐसे देशभक्त का चेहरा सामने आता है जिसने अपने सपनो को पूरा करने के लिये जी जान से मेहनत की और दुनिया को दिखा दिया की अगर आप लगन और मेहनत से कूछ करना चाहो तो कूछ भी मुश्किल नही होता । अबुल पाकीर जनुलाब्दीन अब्दुल कलाम ( Dr.A.PJ Abdul Kalam ) जिन्हे दुनिया मिसाइल मेंन के नाम से जानती है वे भारत के 11 राष्ट्रपति थे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम तमिलनाडु मे हुआ ।इन्होने मुख्य रुप से एक विज्ञानिक और विज्ञान के संस्थापक के रुप मे चार दशक तक रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( इसरो ) मे काम किया और भारत के सेन्य मिसाइल के विकास के प्रयासों मे भी शामिल रहे ।और उनके इन्ही कार्यों के लिये भारत मे इन्हे मिसाइल मेन के नाम से जाना जाता है इन्होने भारत द्वारा 1974 मे पहले परमाणु परीक्षण के बाद 1998 मे दूसरे परमाणु परीक्षण मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सन 2002 मे ये राष्ट्रपति चुने गये और अपने जीवन मे इन्हे बहूत पुरस्कार मिले जिनमे भारत का सर्वोच पुरस्कार भारतरत्न भी शामिल है । प्रारम्भि