Skip to main content

इच्छाशक्ति से बन जाती है बिगड़ी बात- Willpower Tips in Hindi

जीवन में हमेशा सब कुछ अच्छा हो, ऐसा संभव नहीं है । छोटी – बड़ी बाधाएं हर कदम पर हमारा रास्ता रोकने की कोशिश करती हैं । अपने देश को आज़ादी भी यूं ही नहीं मिली बल्कि इसमें जिजीविषा के धनी लाखों लोगों के प्रयास शामिल हैं । इनके रास्ते में कई बाधाएं आई लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी इच्छाशक्ति (Willpower) की बदौलत उद्देश्य को पाने में सफल हुए ।


हम सब के जीवन में कई बार ऐसी स्थितियाँ आती है जब हमें लगता है की सब कुछ गड़बड़ हो रहा है ऐसे स्थिति में इच्छाशक्ति (Willpower) ही आपको मुसीबतों से लड़ने में मदद करती है । असल में मुसीबतों का मुकाबला करने का नाम ही जिंदगी है । सफलता (Success) का सच्चा आनंद तभी आता है जब हम संघर्ष (Struggle) करके कामयाब होते है । सच पूछिए तो इन चुनौतियों के बिना जीने का मज़ा भी नहीं आता बशर्ते इस दौरान इच्छाशक्ति (Willpower) डगमगाने न पाए ।
जीवन में तीन चीजें होती है आवश्यकताएं, इच्छाएं, और प्रबल इच्छाशक्ति  –
आवश्यकताएं, इच्छाएं और प्रबल इच्छाएं इनके फर्क को समझना बहुत ज़रुरी है ।
  • आवश्यकताएं जीवन की मूलभूत जरूरते हैं जो आपको जीवित रखती हैं ।
  • इच्छाएं वे होती जो आप कहते हैं कि आप को ये चीज चाहिए लेकिन आप उसे पाने के लिए कुछ नहीं करते हैं ।
  • प्रबल इच्छाशक्ति (Strong Willpower) वह होती है जिनके लिए आप में जोश होता है । यह इच्छाशक्ति इतनी प्रबल होती है की यह आप को कर्म करने तथा लक्ष्य की राह पर तब तक चलते रहने के लिए विवश कर देती है, जब तक कि आप मंज़िल तक पहुँच नहीं जाते हैं ।
आज के युग में हर कोई फल के लिए उतावला दिखाई पड़ता है पर ख़ुशियाँ पेड़ पर उगा कोई फल नहीं है जिसे तोड़ लिया जाएं । ख़ुशियों (Happiness) को पाने के लिए प्रबल इच्छाशक्ति (Strong Will) और कड़ी मेहनत (Hard Work) होनी चाहिए । परेशानियां तो सभी को झेलनी पड़ती है लेकिन अगर मन में मजबूत इच्छाशक्ति (Willpower) हो तो उसका सामना आसानी से किया जा सकता है ।

5 Ways to Increase Your Willpower in Hindi

1. मुश्किलों से मुंह न मोड़े (Face Difficulties):-

आपके के नहीं बल्कि हर इंसान के जीवन में निराशा भरे पल ज़रुर आते है, पर इससे घबराने के बजाय अपनी ग़लतियों से सीख लेते हुए आपको अपनी प्रबल इच्छाशक्ति से आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए । भावनात्मक अर्थों में कहूँ तो अगर आप का मन निराशा भरे पल में रोने का करें या चिल्लाना चाहे तो रो दे, चिल्ला ले पर बात यही खत्म न होने दे । खुद को संभाले और अधिक इच्छाशक्ति (Willpower) से आगे बढ़े ।

2. खुद पर रखें पूरा विश्वास (Keep Faith in Yourself):-

जीवन में हार – जीत तो लगा रहता है लेकिन खुद पर विश्वास करना कभी न छोड़े । जीवन में जब कभी हार मिलें तो याद रखिए कि हार आप के काम करने के तरीकों और आप के काम को मिली है । आप की हार नहीं हुई है और न ही आप को हार मानना है बल्कि यह पता लगाना है कि आप की हार की वजह क्या थी? एक बार अगर आप को हार के  कारणों का पता चल जायेगा तो आप उसे अगले प्रयास में ठीक कर सकेंगे और यह तभी संभव होगा जब आप को खुद पर विश्वास होगा ।

3. अपने अंदर आत्मविश्वास जगाए (Be Confident):-

कभी भी अपने आत्मविश्वास को कमजोर न पड़ने दे, लेकिन आत्मविश्वास (Self-confidence) हमेशा सही होने से नहीं बल्कि गलत होने से न डरने और प्रबल इच्छाशक्ति (Strong Willpower) से अपने वायदे निभाने से आता है ओर इस विश्वास से भी की आप के पास दूसरों को देने के लिए कुछ है ।
आत्मविश्वास आपको मुश्किल काम भी करने की प्रेरणा देता है और अगर आप आत्मविश्वास और प्रबल इच्छाशक्ति के साथ आगे कदम बढ़ाएंगे तो कोई ऐसा लक्ष्य (Goal) नहीं जो आप हासिल ना कर पाए ।
4. सकारात्मक नज़रिया (Positive Outlook):-
जीवन में सबसे अहम होता है नज़रिया । दिमाग तो सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह से सोचता है । मगर आप को किसी परेशानी या परिस्थिति अथवा अवसर से प्रभावी ढंग से निपटना है, तो आप को अपना मूड सकारात्मक (Positive) रखना होगा और अपने – आप को सकारात्मक मूड की स्थिति में सिर्फ आप खुद रख सकते है । तभी आप अपनी मंज़िल की तरफ बढ़ सकते है ।
इसलिए मुश्किलों पर जीत हासिल करने के लिए सकारात्मक सोच (Positive Thinking) का होना भी बहुत ज़रुरी है । जो व्यक्ति हर स्थिति में जीत के विषय में सोचता है, वही अंत में विजयी होता है क्योंकि जैसा हम सोचते है वैसा ही हम करते है ।
5. ईमानदार बने (Be Honest):-
अक्सर लोग मुश्किलों में घबरा जाते है और भाग खड़े होते है । यह वह लोग होते है जो अपने प्रति ईमानदार नहीं होते है । ऐसे लोग अपने चारों तरफ झूठ और ग़लतफहमी की एक दीवार खड़ी कर लेते है । जबकि आप को ऐसा नहीं करना चाहिए आप जो है, जो चाहते है, और जो महसूस करते है उसे उसकी सच्चाई के साथ पहले खुद स्वीकार करें क्योंकि ग़लतियाँ सीखने के लिए होती है । इसलिए यदि आप कभी असफल हो तो खुद के प्रति ईमानदार रहे । इससे आपकी आगे बढ़ने की इच्छाशक्ति (Willpower) और भी प्रबल होगी ।
मुश्किलों पर जीत हासिल करने के लिए धीरज (Patience), लगन (Diligence), ईमानदारी (Honesty), कड़ी मेहनत (Hard Work) और आत्मविश्वास (Self-confidence) ज़रुरी है । अपने जीवन को सुखमय बनाने के लिए हमें हर काम पूरी लगन के साथ करना चाहिए । जीवन में चाहे कितनी ही मुश्किलें आए आप अपने आप को हौसला देते रहे कि आप लक्ष्य (Goal) ज़रुर प्राप्त करेंगे । ध्यान रखिए अगर मन में मजबूत इच्छाशक्ति (Strong Willpower) हो तो सफलता का रास्ता ज़रुर खुलता है ।
हमें आशा है की आप इन सुझावों को अपने जीवन में ज़रूर अपनाओगे और आपके आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति में बहुत-ही अच्छा सुधार होगा, धन्यवाद ।

Comments

Popular posts from this blog

Motivational quotes with images in hindi

In this post, you get best Motivational quotes with images in Hindi, motivational images in Hindi, best motivational images in Hindi download, good morning motivational images in Hindi, success motivational images in Hindi

इतना सा ही है संसार

सबसे पहले मेरे घर का अंडे जैसा था आकार तब मैं यही समझती थी बस इतना सा ही है संसार। फिर मेरा घर बना घोंसला सूखे तिनकों से तैयार तब मैं यही समझती थी बस इतना सा ही है संसार। फिर मैं निकल गई शाखों पर हरी भरी थी जो सुकुमार तब मैं यही समझती थी बस इतना सा ही है संसार। आखिर जब मैं आसमान में उड़ी दूर तक पंख पसार तभी समझ में मेरी आया बहुत बड़ा है यह संसार। 

अब्दुल कलाम का जीवन परिचय - Dr A Pj Abdul Kalam Biography In Hindi

अब्दुल कलाम ये नाम सुन कर हमारे मन मे एक ऐसे देशभक्त का चेहरा सामने आता है जिसने अपने सपनो को पूरा करने के लिये जी जान से मेहनत की और दुनिया को दिखा दिया की अगर आप लगन और मेहनत से कूछ करना चाहो तो कूछ भी मुश्किल नही होता । अबुल पाकीर जनुलाब्दीन अब्दुल कलाम ( Dr.A.PJ Abdul Kalam ) जिन्हे दुनिया मिसाइल मेंन के नाम से जानती है वे भारत के 11 राष्ट्रपति थे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम तमिलनाडु मे हुआ ।इन्होने मुख्य रुप से एक विज्ञानिक और विज्ञान के संस्थापक के रुप मे चार दशक तक रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( इसरो ) मे काम किया और भारत के सेन्य मिसाइल के विकास के प्रयासों मे भी शामिल रहे ।और उनके इन्ही कार्यों के लिये भारत मे इन्हे मिसाइल मेन के नाम से जाना जाता है इन्होने भारत द्वारा 1974 मे पहले परमाणु परीक्षण के बाद 1998 मे दूसरे परमाणु परीक्षण मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सन 2002 मे ये राष्ट्रपति चुने गये और अपने जीवन मे इन्हे बहूत पुरस्कार मिले जिनमे भारत का सर्वोच पुरस्कार भारतरत्न भी शामिल है । प्रारम्भि